आज बालाजी महाराज की असीम कृपा,मेरी माता,गुरुजनों, मित्रों, स्वजनों,शुभचिंतको के आशीर्वाद व मार्गदर्शन से राउमावि कान्हेवाला{घर से 3 किमी} में अंग्रेजी अध्यापक पद पर कार्यग्रहण किया।।।
सभी का बहुत बहुत आभार।।
@JATbera1@Jaydev_05@TheUpenYadav@shivani376940
It’s time to reform the reservation system.. आरक्षण का लाभ समा�� के उस ग़रीब को मिल ही नहीं पा रहा । मलाई तो मालदार खा रहे है और ग़रीब का बेटा आज भी संघर्ष कर रहा है । आरक्षण की उचित समीक्षा होनी अति आवश्यक है और इसे आर्थिक आधार पर लागू किया जाना भी उतना ही जरूरी है ।
सिर्फ़ परीक्षा की कट-ऑफ़ कम या ज़्यादा होना ही Reservation नहीं है।......Cut-off की चर्चा इतनी isliye होती है?
क्योंकिstudent का सीधा सामना उसी से होता है।
उसे दिखता है कि-
General की Cut-off 160 है,
SC की 115 है,
OBC की 130 है।
इसलिए apko लगता है कि य���ी Reservation है।Reservation केवल परीक्षा में सीट दिलाने की व्यवस्था नहीं है। इसका उद्देश्य वंचित समुदायों की representation (प्रतिनिधित्व) बढ़ाना और अवसरों की असमानता को कम करना है।
इसका दायरा कई क्षेत्रों तक है:
शिक्षा – सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश।
सरकारी नौकरियाँ – भर्ती में आरक्षण।
कुछ परिस्थितियों में पदोन्नति (Promotion) – विशेषकर SC/ST के लिए संवैधानिक प्रावधानों के तहत।
राजनीतिक प्रतिनिधित्व – लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय निकायों में आरक्षित सीटें।
छात्रवृत्तियाँ, हॉस्टल, कोचिंग योजनाएँ, फीस में रियायत जैसी कई सहायक योजनाएँ।
संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 के तहत इसे केवल गरीबी उन्मूलन नहीं, बल्कि स��माजिक न्याय और प्रतिनिधित्व के साधन के रूप में सक्षम बनाया गया है।
Reservation पर सवाल बिल्कुल उठाए जा सकते हैं।
जैसे:
Creamy Layer का दायरा,
Sub-categorisation,
लाभ का समान वितरण,
समय-समय पर समीक्षा,
Minimum Qualifying marks (-40 marks ❌)
Reforms is required in reservation...ल��किन Reservation की पूरी बहस को केवल Cut-off तक सीमित कर देना, विषय को बहुत छोटा कर देना है।
Reservation सिर्फ कटऑफ नहीं, बल्कि Representation, Education, Employment, Political Participation और Social Justice का पूरा ढांचा है…...
सिर्फ़ परीक्षा की कट-ऑफ़ कम या ज़्यादा होना ही Reservation नहीं है।......Cut-off की चर्चा इतनी isliye होती है?
क्योंकिstudent का सीधा सामना उसी से होता है।
उसे दिखता है कि-
General की Cut-off 160 है,
SC की 115 है,
OBC की 130 है।
इसलिए apko लगता है कि यही Reservation है।Reservation केवल परीक्षा में सीट दिलाने की व्यवस्था नहीं है। इसका उद्देश्य वंचित समुदायों की representation (प्रतिनिधित्व) बढ़ाना और अवसरों की असमानता को कम करना है।
इसका दायरा कई क्षेत्रों तक है:
शिक्षा – सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश।
सरकारी नौकरियाँ – भर्ती में आरक्षण।
कुछ परिस्थितियों में पदोन्नति (Promotion) – विशेषकर SC/ST के लिए संवैधानिक प्रावधानों के तहत।
राजनीतिक प्रतिनिधित्व – लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय निकायों में आरक्षित सीटें।
छात्रवृत्तियाँ, हॉस्टल, कोचिंग योजनाएँ, फीस में रियायत जैसी कई सहायक योजनाएँ।
संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 के तहत इसे केवल गरीबी उन्मूलन नहीं, बल्कि सामाजिक न्याय और प्रतिनिधित्व के साधन के रूप में सक्षम बनाया गया है।
Reservation पर सवाल बिल्कुल उठाए जा सकते हैं।
जैसे:
Creamy Layer का दायरा,
Sub-categorisation,
लाभ का समान वितरण,
समय-समय पर समीक्षा,
Minimum Qualifying marks (-40 marks ❌)
Reforms is required in reservation...लेकिन Reservation की पूरी बहस को केवल Cut-off तक सीमित कर देना, विषय को बहुत छोटा कर देना है।
Reservation सिर्फ कटऑफ नहीं, बल्कि Representation, Education, Employment, Political Participation और Social Justice का पूरा ढांचा है…...
3rd Grade L-1 मे रोहित डामोर ने 150 मे से 0.08 नंबर यानि 0.02% अंक हासिल करके अंतिम रूप से प्रथम रैंक हासिल की।
जिन स्टू��ेंट का सलेक्शन नहीं हुआ आप निराश मत होना बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे भी है जो 0.0 कुछ अंक लेकर आए हैं।
L-1 मे अंतिम Top 10 स्टूडेंट की लिस्ट कुछ इसप्रकार है।
खैर 12th Fail वाले IAS बनते है तो यह भी कुछ तो बनेंगे।
ऐसी तुच्छ मानसिकता वाली कंपनी का पूर्ण रूप से बहिष्क��र करना होगा व हमारे धर्म और आस्तिकता पर हमला करने वाली कंपनी को भारत में पूर्ण रूप से सरकार द्वारा बैन किया जाना चाहिये ।
Boycott AliExpress😡
#BoycottAliexpress
#BoycottAliexpress
@Jaydev_05 @JATbera1
95,000 हजार करोड़ के मालिक, (वेदांता ग्रुप ऑफ़ कंपनी) रोज जब वो घर वापस आते हैं तो उनके कुत्ते उनका वेलकम करते, उनके अपने बच्चों को फुर्सत नहीं (यह हाल है ���ुनिया का, क्या पैसे-पैसे कर रहे हैं दुनिया में, लोगों की समझ में नहीं आ रहा)। सुनिए....😒😒😒
माननीय प्रधानमंत्री @narendramodi जी भोपाल गैस त्रासदी मे तीन लाख आबादी प्रभावित हुई थी पर यहां आपके सांसद @gssjodhpur जी स्वयं बताया है कि सोलह लाख की आबादी प्रभावित हो रही है इसलिए निवेदन है इस मुद्दे को गंभीरता से लें कैंसर जैसे रोग आने समय लगता है पर यहाँ लोगों का स्वास्थ्य खराब होने लगा है।NGT ने सुओ मोटो ले रखा है पर फिर भी लोग मर रहे है @CPCB_OFFICIAL ये आपकी नाकामी है @RSPCB_official@byadavbjp #प्रदूषित_जोजरी_से_जीवन_बचाओ
आज रविवार है, आपको पता है इस दिन @NFUofficial1 के साथियों को आपस में जोड़ने का कार्यक्रम रहता है,,
इसके लिए इस ट्वीट को रिट्वीट करें और रिट्वीट करने वाले सभी साथी आपस में एक-दूसरे को Follow कर लें 🙏
#नेशनल_फ्रीडम_यूनियन@JATbera1@NFUofficial1
आज रविवार है जैसे कि सबको पता है हर रविवार अपने @NFUofficial1 के सदस्यों को आपस में जोड़ने का प्रोग्राम रहता है ताकि सभी एक साथ प्रमोट हो जाएं, इसके लिए इस ट्वीट को #रिट्वीट करें और रिट्वीट करने वाले आपस में एक-दूसरे को ईमानदारी से #फॉलो कर लें। 🤝🥰
@JATbera1
#नेशनल_फ्रीडम_यूनियन