हाई कोर्ट से सीधी अपील—सुरक्षित OBC आरक्षण मामले में जल्द फैसला सुनाया जाए!
मध्य प्रदेश में OBC की आबादी 52% है, फिर भी वर्षों से 27% आरक्षण का अधिकार अधर में क्यों?
@DrMohanYadav51, @AmitShah@narendramodi, @BJP4MP, @BJP4India
सरकार सुन ले—अब OBC के अधिकार के साथ खिलवाड़ और देरी बर्दाश्त नहीं होगी।
अगर फैसला अनावश्यक रूप से लंबित रखा गया, तो OBC महासभा व्यापक जनआंदोलन करेगी।
तारीख नहीं—अब फैसला चाहिए! 27% आरक्षण लागू करो!
आबादी के अनुपात में प्रतिनिधित्व दो!
#OBCआरक्षण #27प्रतिशत #सामाजिकन्याय #मध्यप्रदेश #OBCअधिकार
ओबीसी आरक्षण के मुद्दे में बेवजह हस्तक्षेप कर अपनी टांग फैलाकर सामाजिक न्याय के अधिकारों के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश न करें।
ओबीसी समाज अपने संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए पूरी ताकत से लोकतांत्रिक और कानूनी लड़ाई लड़ना जानता है।
यदि अधिकारों के साथ राजनीति जारी रही, तो ओबीसी महासभा इसका कड़ा जवाब देना जानता है।
बाकी जेल जाने की जो धमकी दे रही हो उसके लिए मैं तैयार हूं।
यहां पर न जाने कितनी FIR और कितनी बार जेल जा चुके हैं, जेल जाना आना लगा रहता है, कभी मिलो तुम हमसे।
So, Neha, the question isstraightforward—The 50% ceiling is accepted when it comes to EWS, but why does that same 50% limit suddenly come to mind when the issue of implementing the 27% OBC quota arises?
The same Constitution, the same law@AmitShah @narendramodi@DrMohanYadav51
तो मतलब 60% वर्टिकल आरक्षण अस्तित्व में है ?
मतलब 50% से ज्यादा है,
मतलब सील टूट चुकी है?
मतलब EWS ने ही सील तोड़ी है?
यही कहना चाहती है ना आप
@neha_laldas जी ??
कार्यकर्ताओं के साथ और उनके परिवारों के साथ सरकार अब अन्याय कर रही है। मैं चेतावनी देना चाहता हूँ सरकार को। इस तरह गलतफहमी न पालें, यह दिल्ली का आंदोलन याद रख ले सरकार। मध्य प्रदेश सरकार यह सोच बैठी हो, मध्य प्रदेश में अगर बहुजन समाज खड़ा हो गया, तो यह 13% होल्ड नहीं कर पाओगे।
मैं बहुत ज़िम्मेदार सरकार को कहना चाहता हूँ, गलतफहमी मत मानना। वह उस समय नहीं रहा कि कमजोर वर्गों के लिए अपने अधिकार को लुटते देखते थे। आज बहुजन समाज के जो लोग हैं वहाँ, जो गुर्जर समाज के लोग हैं, यादव समाज के लोग हैं, पाल, प्रजापति, कश्यप, मौर्य, शाक्य समाज के लोग हैं, लोधी समाज के लोग हैं, जिस दिन इनके नौजवान बच्चे खड़े हो जाएँगे न अपने हक-अधिकार के लिए, सैन, विश्वकर्मा के बच्चे खड़े हो जाएँगे अपने
हक-अधिकार के लिए और शेड्यूल कास्ट की तमाम जातियों के बच्चे खड़े हो जाएँगे अपने अधिकार के लिए, मैं गारंटी से कहता हूँ कि किसी के पिछलग्गू नहीं बनेंगे। यह अपनी ताकत स्वयं बना लेंगे। अपने बीच के व्यक्ति को उठाकर नेता बना देंगे।
उदाहरण हैं बहुत सारे हमारे सामने, आपके सामने। आप भी घमंड में मत रहना, मैं सत्ता को कहना चाहता हूँ, अगर कार्यकर्ताओं पर ज़ुल्म करने की कोशिश की, जैसा कि मेरे पास सूचना आई है, अगर ऐसा होगा तो मैं स्वयं आऊँगा वहाँ और बैठूँगा धरने पर।
यह मेरा संदेश है वहाँ की सरकार को। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था है, लोकतंत्र में सबको चुनाव लड़ने का अधिकार है, सबको आगे बढ़ने का अधिकार है। जनता ने जो मैंडेट दिया, जो वोट, जनमत दिया, हम उसको स्वीकार करते हैं।
और मैं आपसे फिर कहना चाहता हूँ, एक तरफ पूरी सत्ता थी, कितने कैबिनेट मिनिस्टर, सेंटर के
मिनिस्टर, स्टेट के मिनिस्टर, खुद मुख्यमंत्री, फिर एडमिनिस्ट्रेशन, जिला और पुलिस, सब! दूसरी तरफ विपक्ष के इतना बड़ा जो है, जिनकी सत्ता रही है वहाँ, उनके बड़े-बड़े नेता, उनके सांसद, उनके विधायक, उनका संगठन और फिर धनबल, पैसे का प्रभाव, जिससे वोट को अपने खेमे में किया जाए।
लेकिन उनके मुकाबले चट्टान की तरह खड़े थे भीम आर्मी, आज़ाद समाज पार्टी के हमारे जो साथी, हमारे विधानसभा के अध्यक्ष, हमारे जिले के अध्यक्ष, जिले के प्रभारी, हमारे प्रदेश कमेटी के साथी। मैं आभारी हूँ राष्ट्रीय कमेटी के अपने साथियों का, राष्ट्रीय कोर कमेटी के, जो सब लोग वहाँ गए, जिन्होंने वहाँ मेहनत की। कासिफ भाई से लेकर, रवींद्र भाई से लेकर, तमाम जो साथी बिजनौर के हमारे गए थे, मैं सबका धन्यवाद करता हूँ।
ऐसे ही धीरे-धीरे आंदोलन आगे बढ़ेगा। और आपने मुझे सुना, मैं इसके लिए भी आभारी हूँ। आप मुझे सुनेंगे, आज नहीं तो कल सुनेंगे, नहीं परसों सुनेंगे। कहीं न कहीं मेरी बात को सुनेंगे, मैं आपका आभार प्रकट करता हूँ। लेकिन आप याद रखना, यह शुरू हुआ है, खत्म नहीं हुआ।"
@BhimArmyChief
एमपी में ईडब्ल्यूएस आरक्षण वर्टिकल लागू होने से 50 प्रतिशत की कैप सरकार ने स्वयं तोड़ी है। इसलिए प्रदेश की आधे से अधिक आबादी के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं। सरकार ठोस पैरवी करके चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तियां प्रदान करे।
#13प्रतिशत_ओबीसीहोल्ड_तुरंत_हटाओ@CMMadhyaPradesh@BJP4MP
एमपी में ईडब्ल्यूएस आरक्षण वर्टिकल लागू होने से 50 प्रतिशत की कैप सरकार ने स्वयं तोड़ी है। इसलिए प्रदेश की आधे से अधिक आबादी के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं। सरकार ठोस पैरवी करके चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तियां प्रदान करे।
#13प्रतिशत_ओबीसीहोल्ड_तुरंत_हटाओ@CMMadhyaPradesh@BJP4MP
अब मप्र @BJP4MP@drmohanoffice51 सरकार की जिम्मेदारी है कि हाई कोर्ट में यह स्पष्ट करे कि 10% ईडब्ल्यूएस (EWS) भी एक वर्टिकल आरक्षण है।
यदि @BJP4India@narendramodi सरकार का पक्ष है कि कुल वर्टिकल आरक्षण 50% की सीमा से अधिक हुआ है,
तो अदालत के सामने यह भी स्पष्ट किया जाए कि इस स्थिति का आकलन केवल 27% ओबीसी आरक्षण के आधार पर नहीं किया जा सकता।
सरकार को 27% ओबीसी आरक्षण और ईडब्ल्यूएस आरक्षण, दोनों के संबंध में अपना संवैधानिक पक्ष स्पष्ट और मजबूती से रखना चाहिए।
@
डॉक्टर नेहा दास गुप्त रोग विशेषज्ञ: इसका नया गणित बड़ा दिलचस्प है!
जब EWS के लिए 10% अतिरिक्त आरक्षण आया, तब संवैधानिक बदलाव "ठीक" लगा।
लेकिन जैसे ही OBC के संवैधानिक अधिकारों और आरक्षण की बात आती है, अचानक "मेरिट" खतरे में दिखने लगती है।
लगता है इनके संविधान की किताब भी दो संस्करणों में छपती है— एक "अपने लिए" और दूसरा "दूसरों के लिए"।
सामाजिक न्याय कोई एहसान नहीं, संविधान द्वारा दिया गया अधिकार है।
OBC को 27% आरक्षण आखिर क्यों नहीं मिल रहा है?
छात्र परेशान हैं, युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रही हैं। यदि सरकार को सच में जनता की इतनी ही चिंता है, तो स्थायी भर्तियों की बजाय आउटसोर्सिंग के माध्यम से पद क्यों भरे जा रहे हैं?
आखिर OBC वर्ग को उसका 27% आरक्षण और युवाओं को उनका अधिकार कब मिलेगा?
📍मध्यप्रदेश विधानसभा
मानसून सत्र 2026, दिन 03
@DrMohanYadav51@MPVidhanSabha@INCIndia@INCMP
#MPVidhanSabha #inc #congress #monsoonsatra2026
@neha_laldas Who is the father of caste system
How they are enjoying last 2500 year's
General category comes under all citizen but why sc St bc divided all are not equal Who is most benefits enjoying , university vice chancellor, professor are from mostly Upper caste
@neha_laldas Neha Tum ज़हर ugalna kb chhodogi. OBC, SC और ST category ke liye tumhare mn me kitnaज़हर bhara hua है, EWS Reservation khud le rahi ho or ST se bhi kam Cutoff par selection le rahi ho or apne aap ko bada capable bata rahi ho, SC, ST, or OBC ka reservation bhi EWS m lena chahti ho
@neha_laldas Neha Tum ज़हर ugalna kb chhodogi. OBC, SC और ST category ke liye tumhare mn me kitnaज़हर bhara hua है, EWS Reservation khud le rahi ho or ST se bhi kam Cutoff par selection le rahi ho or apne aap ko bada capable bata rahi ho, SC, ST, or OBC ka reservation bhi EWS m lena chahti ho